MAHASHIVRATRI

          हेल्लो दोस्तो आज का यह ब्लॉग काफी महत्वपूर्ण हे क्यूकी आज हम आपको हमारे देश के सबसे बड़े त्योहार यानि की महा शिवरात्रि के बारे मे बताने जा रहे हे । महाशिवरात्री हिन्दुओ का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता हे । इस त्योहार मे लाखो की संख्यामे लोग शिवजी की पुजा करने ओर उनके दर्शन करने के लिए आते हे । 

                 महाशिवरात्र‍ि का यह पर्व फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को  सारे देश मे  मनाया जाता है । शिवरात्री के बारे मे बहुत सारी कहानिया प्रचलित हे । उस दिन सभी भक्त शिवजी का दूध ओर गंगा जल से अभिसेक करते हे । ओर लाखो लोग शिवरात्रि के दिन उपवास रखते हे । महाशिवरात्रि के दिन सुबह से ही शिवमंदिर में कतारें लग जाती हैं । 

        वेसे तो हमारे गुजरात मे कए एसे स्थान हे जहा शिवजी की पुजा होती हे । लेकिन इनमे से दो महत्वपूर्ण स्थान हे सोमनाथ ओर भवनाथ मंदिर जो की जूनागढ़ मे स्थित हे । इन दोनों ही जगह लाखो भक्तो का जमावड़ा हर साल होता हे । जहा एक तरफ सोमनाथ मे सवेरे से ही लंबी कतार होती हे शिव भक्ति की ओर शिवजी के दर्शन करने के लिए तो वही दूसरी ओर जूनागढ़ के भवनाथ के शिव भक्तो जो की साधू के वेश मे पूरे साल जंगल मे तपस्या ओर भगवान शिव की पुजा करते हे । वो रात के १२ बजे दामोर कुंड मे स्नान के लिए आते हे । यहा हर साल दस लाख से भी ज्यादा लोग इन साधू को देख ने के लिए जमा होते हे । यहा तक की विदेश से भी लोग यहा इस अदभूत नजारे को देखने आते हे ।ओर देखा जाए तो वह के लोगो के लिए भी यह एक रोजी रोटी का साधन हे । 

                   हर साल की तरह इस साल भी  जूनागढ़ मे शिवरात्रि की त्यारी हुयी थी लेकिन इस बार जहा हमारे देश मे कुम्भ मेले का आयोजन पूरे विश्व के पर्यट्क के आकर्षण का केंद्र था । उसे तरह गुजरात के जूनागढ़ मे इस साल २०१९ को मिनी कुम्भ मेले का आयोजन शिवरात्रि मे किया गया था । जिसमे शिवजी के चित्र से लेकर उनकी २० फुट ऊंची रुद्राक्ष की शिवलिंग सबके आकर्षण का केंद्र थी । 

हेल्लों दोस्तो मे आशा करता हु की आपको हमारा यह ब्लॉग काफी पसंद आया होगा । यह ब्लॉग आपके फेमेली ओर आपके दोस्तो को शेर जरूर कीजेगा । धन्यवाद 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *